सरकारी स्कूलों में मिलेगें महामारी से बचाव के लिए फ्री में सेनेटरी नैपकिन

फतेहाबाद। शिक्षा निदेशालय सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्वार्थियों को हर प्रकार की सुविधाएं देने को लेकर प्रयास कर रहा है। सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे अधिकात्तर गरीब वर्ग के बच्चें अपनी मूल भूत जरूरत की वस्तुओं को लेकर भी झुजते हुए दिखाई देते है। ऐसे में छात्राओं को आने वाली माहमारी सबसे गंभीर समस्या है। अगर स्कूली छात्राएं इसे लेकर सचेत नहीं होगी तो इंफैक्शन का खतरा बना रहता है। ऐसे में  शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाने जा रहा है।

कक्षा छठीं से लेकर 12वीं तक की 59531 छात्राओं को स्कूल में ही फ्री सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। साथ ही छठीं कक्षा की छात्राओं को स्कूल के ही नोडल अधिकारी द्वारा हर माह होने वाली माहमारी के बारे में पूर्ण जानकारी दी जाएगी। इस संबंध में शिक्षा विभाग निदेशालय ने आदेश जारी कर दिए हैं। शिक्षा निदेशालय द्वारा ‌पिछले सत्र में ही सेनेटरी नैपकिन देने की योजना करीब 6 माह पहले बनाई गई थी। 

लेकिन कोविड-19 के चलते स्कूल बंद होने के कारण यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। स्कूल की छात्राओं को  सेनेटरी नै‌पकिन देने के लिए निदेशालय ने मुख्यालय स्तर पर टेंडर जारी करके एजेंसी को काम दिया हैं। एजेंसी स्कूल में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध करवाएगी 15 मार्च तक इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है।

फतेहाबाद जिले में सेनेटरी नैपकिन पहुंचने का काम मैंसर्च कमल ट्रेडर्स को दिया गया हैं। शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं को दे रहा है।

यह सेनेटरी नैपकिन सितंबर 2020 से लेकर जून 2021 तक के दिए जाएंगे प्रत्येक छात्रा को 10 पैकेट मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन छात्राओं तक पहुंचने के लिए खंड स्तर से लेकर स्कूल तक पहुंचाने के लिए एजेंसी की जिम्मेदारी होगी। अधिकारियों के मुताबिक विभाग ने यह फैसला इसलिए लिया है। ताकि हर माह आने वाली महामारी को लेकर छात्राएं सैनिटरी नैपकिन का प्रयोग कर सकें और किसी भी प्रकार की इंफेक्शन से बचा जा सके।

जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग का कहना ‌है कि सेनेटरी नैपकिन छात्राओं को उपलब्ध करवाने के लिए निदेशालय ने आदेश आए हैं ।10 माह के सेनेटरी नैपकिन छात्रों को एजेंसी द्वारा उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस संबंध में स्कूल में पहले नोडल अधिकारी नियुक्त किए जा चुके हैं।

जिला फतेहाबाद में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं की संख्या कुछ इस प्रकार से है

  • छठीं 4508 
  • सातवीं 4670 
  • आठवीं 4743 
  • नौवीं 5792 
  • दसवीं 3911 
  • 11वीं 3033 
  • 12वीं 2874