गांव खैराती खेड़ा में आयोजित वार्षिक खेलकूद विशाल कुश्ती ईनामी दंगल

फतेहाबाद, 25 मार्च।

खेलों का जीवन में विशेष महत्व है। खेलों से व्यक्ति का शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास एवं सर्वांगीण विकास होता है। इसलिए व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम एक खेल को अवश्य अपनाना चाहिए। यह बात उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने गांव खैराती खेड़ा में तोतापुरी महाराज के उपलक्ष्य में आयोजित वार्षिक खेलकूद विशाल कुश्ती ईनामी दंगल में बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए कही। इससे पहले उपायुक्त ने विशाल कुश्ती दंगल कार्यक्रम का शुभारंभ किया और उपस्थित प्रतिभागी खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया।


उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि जिस खिलाड़ी की जिस विधा में रुचि हो वे उसमें तन्मयता के साथ लग जाएं और अपने खेल को ही अपने जीवन का लक्ष्य बनाएं। वह अपने खेल का बेहतर प्रदर्शन करें जिले में संभाग में राज्य में एवं पूरे भारतवर्ष में अपने ब्लॉक, अपने नगर, अपने माता पिता एवं अपने मार्गदर्शकों का नाम रोशन करें।


उन्होंने कहा कि खेल हमारे जीवन का एक अह्म हिस्सा है, यह हमारे शारीरिक एवं मानसिक दोनो ही विकास का श्रोत है। खेलकूद व्यायाम का सबसे अच्छा साधन माना जाता है। उन्होंने कहा कि मानसिक विकास की शुरुआत हमारे स्कूल के दिनो से होना प्रारंभ हो जाती है, किंतु शारीरिक विकास के लिए खेलकूद जरूरी है।



खिलाडिय़ों को प्रेरित करते हुए उपायुक्त डॉ. बांगडऩे कहा कि खेल में हार व जीत होती रहती है। खिलाडिय़ों को हार से निराश नहीं होना चाहिए, बल्कि उससे प्रेरणा लेकर और अधिक मेहनत करेंगे तो निश्चित तौर पर जीत मिलेगी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी को खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए। खेलों में खिलाड़ी के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा और खेल आज के प्रतिस्पर्धा युग में बहुत जरूरी है।खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बजट में कई गुणा बढ़ोतरी की है और खिलाडिय़ों के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की है। कुश्ती दंगल में प्रदेश के विभिन्न जिलों तथा देश के विभिन्न राज्यों से पहलवानों ने भाग लिया।


11000 रुपये की कुश्ती में रोहित प्रथम, नरेश गोदारा द्वितीय, 6100 रुपये की कुश्ती दंगल में विजय धनाना प्रथम, प्रदीप द्वितीय स्थान पर रहे। महिलाओं की 2100 रुपये की कुश्ती में वर्षा व मनीषा ने प्रथम स्थान पाया। 1100 रुपये की कुश्ती विनय गुर्जर ने जीती जबकि नीरज द्वितीय स्थान पर रहे। 

1600 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में बादल भोडिया खेड़ा प्रथम व नरेश खैराती खेड़ा द्वितीय स्थान पर रहे। इस मौके पर महन्त रमणगिरी, सेवक नटवर गिर, राजेश गिरी, त्रिवेणी गिरी, श्यामा नन्द, ओंकार नाथ, डीआईपीआरओ आत्मा राम कसाना, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव, डिप्टी सीएमओ डॉ. गिरीश, भाना राम कसाना, सरपंच कुलदीप, पूर्व सरपंच राम कुमार, पूर्व चेयरमैन प्रभाती, रोहताश कसाना, राम किशन चावड़ा, भगवान सिंह, बलराज गुर्जर, प्रकाश खटाना, प्रेम चावड़ा, संदीप खटाना, बिट्टू कसाना, नरेंद्र जांगड़ा, संदीप बागड़ी, बाल सिंह कसाना, नंबरदार पप्पू, मुकेश, पवन कसाना, कुलदीप चौहान, सतबीर मानावाली, राकेश, संदीप बढ़ाना, सोनू मणकस, मांगेराम कसाना, माया सिंह गुर्जर सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।