गेहूं खरीद को लेकर तैयारियां शुरू, 9 खरीद केंद्रों पर इस तारीख से होगी खरीद

कालांवाली। 

गेहूं की खरीद 1 अप्रैल से शुरू हो सकती है। इसकी तैयारी अभी से शुरू हो चुकी है। सरकार द्वारा इस साल गेहूं का एमएससी 1975 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया हुआ है। इस बार मार्केट कमेटी कालांवाली के अंतर्गत कालांवाली अनाज मंडी व अतिरिक्त अनाज मंडी के दो यार्ड, 3 सब यार्ड और 9 परचेज सेंटरों पर गेहूं की खरीद की जाएगी। जबकि सरसों की खरीद के लिए कालांवाली व ओढ़ां में दो खरीद केंद्र बनाए गए है। मंडी में किसानों को खरीद के लिए परेशानी न आए, इसके लिए मार्केट कमेटी कालांवाली ने तैयारी शुरू कर दी है। 

जानकारी देते हुए मार्केट कमेटी सचिव मेजर सिंह सिधू ने बताया कि कालांवाली के अंतर्गत कालांवाली अनाज मंडी व अतिरिक्त अनाज मंडी के दो यार्ड, रोड़ी, ओढ़ां और बड़ागुढ़ा 3 सब यार्ड और पन्नीवाला मोटा, सुरतिया, कुरंगावाली, फग्गू, कमाल, अलीका, झोरड़ रोही, थराज, सिंघपुरा 9 परचेज सेंटरों पर गेहूं की खरीद की जाएगी। 

कालांवाली की अनाज मंडी में जाम की स्थिति को देखते हुए पीली पट्टी बनवाने, अतिरिक्त अनाज मंडी में टूटी दीवार का निर्माण कर रंग-रोगन करवाने के अलावा यार्ड, सब यार्ड और खरीद केंद्रों पर सफाई व्यवस्था, पेयजल, शौचालयों की व्यवस्था का काम शुरू कर दिया गया है। अनाज मंडियों में चारों एजेंसियां खरीद करेंगी। इसमें खाद्य आपूर्ति विभाग, हैफेड, एफसीआई और एचडब्ल्यूसी शामिल हैं। 

कालांवाली की अनाज मंडी व अतिरिक्त अनाज मंडी में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को हैफेड और मंगलवार, वीरवार और शनिवार को खाद्य आपूर्ति विभाग गेहंू की खरीद करेगी। इसके अलावा सब यार्ड व खरीद केंद्रों पर भी विभाग ने प्रत्येक एजेंसी के खरीद का दिन भी तय कर दिया है। 

उन्होंने बताया कि एमएसपी पर फसलें बेचने के लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। किसान 7 अप्रैल तक अपनी फसलों को पोर्टल पर पंजीकृत कर सकते हैं। किसान फसलों के पंजीकरण का कार्य अपने नजदीकी सरल केंद्र से भी करवा सकते हैं। अधिकारियों के अनुसार पोर्टल पर फसलें पंजीकृत नहीं होने पर 

मंडी में एमएसपी पर गेहूं, सरसों आदि फसलों की खरीद नहीं होगी।