हरियाणा में 23 अप्रैल तक मौसम रहेगा खराब, ऐसे में किसानों के लिए विशेष सलाह 👇

 अप्रैल महीने में जब हरियाणा में बहुत गर्मी पड़ा करती थी, अब उन दिनों में हरियाणा में मौसम सामान्‍य बना हुआ है! पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से ऐसा हो रहा है!

दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आ गई है! अब आगे 23 अप्रैल तक मौसम विज्ञानी बता रहे हैं कि इसी प्रकार का ठंडा मौसम रहने की संभावना है! 


इसके अलावा बीच-बीच में कुछ क्षेत्रों में तेज हवाओं के चलने, छिटपुट बूंदाबांदी और आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है और इसके बाद 24 अप्रैल से फिर से मौसम शुष्क और साफ रहने की संभावना है! फिलहाल हिसार में दिन का तापमान सामान्य से 9 डिग्री घटकर 30 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है! वहीं न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होकर 16.8 डिग्री सेल्सियस रहा!

कृषि विज्ञानिकों की सलाह
फसलों की कटाई और कढाई करते समय अगले दो दिन बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखेंगेहूं कढाई के बाद तूड़ी और भूसे को अवश्य ढकें गेहूं को मंडी ले जाते समय तिरपाल आदि अवश्य साथ रखेंनरमा की बिजाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखें!