किसान उत्पादक संगठन कर सकेंगे फसल खरीद, जारी होगा अस्थाई कच्चा आढतियां का लाइसेंस

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने किसानों से कहा वे तय समय में मंडी में लाएं फसल

फतेहाबाद, 3 अप्रैल।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि रबी फसल खरीदने के लिए किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) को अस्थाई कच्चा आढतियां का लाइसेंस दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उद्यान और कृषि विभाग से स्पोंसरड एफपीओ ये लाइसेंस लेकर फसल खरीद कर सकते हैं।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने उन किसानों से भी अपील की है जो अभी तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हो पाए है, उनकी सुविधा के लिए 5 व 6 अप्रैल को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल खोला जा रहा है। किसान अपनी फसल का पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि उन्हें फसल बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न आएं।



उन्होंने किसानों से कहा है कि किसान के मोबाइल पर मंडी में फसल लाने के लिए तय दिन का संदेश भेजा जाएगा। किसान उसी तयदिन पर ही फसल मंडी में लकर आएं। किसान फसल को साफ-सूथरी करके मंडी में लाएं, ताकि बिना किसी परेशानी के उसकी खरीद की जा सके। उन्होंने कहा कि मार्किट कमेटी द्वारा भेजे गए संदेश के अनुसार तयदिन पर अगर किसान की फसल तैयार नहीं है तो किसान ई-खरीद पर जाकर अपना नया शैड्यूल दर्ज करवाकर फसल कटाई अनुसार आगामी दिन को फसल बेचने के लिए चुन सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि किसानों का बैंक खाता अगर किसी कारणवश गलत है तो और उनके मोबाइल पर संदेश भेजा गया है तो ऐसे किसान पोर्टल पर जाकर खुद के नाम पर खुले बैंक खाते को ही दर्ज करवा सकते हैं। दर्ज किया हुआ खाता जनधन योजना का नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी जानकारी के लिए किसान टोल फ्री नंबर 1800-180-2060 पर निशुल्क कॉल कर सकते हैं।