आगामी 6 जून तक आयोजित होगा ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर फतेहाबाद, 19 मई।

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद बाल कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए बच्चों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बड़ा मंच प्रदान करने जा रही है। कोविड-19 के दौरान परिषद एक वर्ष से 18 वर्ष तक आयु के बच्चों के लिए आगामी 6 जून तक ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन किया जाएगा।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की उपलब्धता से बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से घर बैठे अपने प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे।
उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर में विशेषज्ञ बच्चों को कोविड-19 में सकारात्मक विचारों की जागरूकता, कोविड-19 वैक्सीन लगवाने की जागरूकता, कोरोना वॉरियर्स का सम्मान बढ़ाने वाले जागरूकता समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।

इन प्रतियोगिताओं में पेंटिंग, स्केचिंग, एकल लोकगीत, एकल लोक नृत्य, एकल देशभक्ति गीत ब्लॉग व अन्य गतिविधियों के माध्यम से बच्चे ऑनलाइन अपनी प्रस्तुतियां परिषद द्वारा जारी पोर्टल लिंक समरवेकेशनकैम्प डॉट आईएन (summervacationcamp.in) पर अपलोड की जा सकेंगी, जोकि परिषद की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट चाइल्डवेलफेयरहरियाणा डॉट सीओएम (http://childwelfareharyana.com) पर उपलब्ध रहेगा।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने जिला फतेहाबाद के सभी बच्चों से अपील की है कि वे इन प्रतियोगिताओं में बढ़ चढक़र भाग लें। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से भी कहा कि वे अपने बच्चों को इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।

उन्हेंने कहा कि किसी भी प्रकार की जानकारी हेतू बच्चे व अभिभावक जिला बाल कल्याण अधिकारी जगदीश कुमार (मो. 9466560644), सरोज रानी (मो. 9996927911), दीप चन्द (मो. 8529417954), बलकार सिंह (मो. 9466094244), शोभा कुमारी (मो. 6280234202), कविता (मो. 9467713122) व सुखविन्द्र सिंह (मो. 8683856029) से सम्पर्क कर सकते हैं।

इस मौक पर जिला बाल कल्याण अधिकारी जगदीश कुमार ने बताया कि ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर के लिए हर सप्ताह की गतिविधियों का फोटो या वीडियो प्रतिभागी सोमवार सुबह 9 बजे से लेकर रविवार मध्यरात्रि 12 बजे तक ही पोर्टल लिंक में अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद यह फोटो या वीडियो अपलोड नहीं होंगी या इनको स्वीकार नहीं किया जा सकेगा।

शिविर के समापन उपरांत हर प्रतिभागी बच्चा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही घर बैठे अपना प्रतिभागिता सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। प्रत्येक आयु वर्ग की हर गतिविधि के लिए पहले चार बेहतरीन बच्चों को सबसे अच्छा प्रदर्शन खिताब नामक सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जाएगा।