मंगलवार को फतेहाबाद जिला में 9879 दिव्यांगजनों का होगा वैक्सिनेशन : डीसी

फतेहाबाद, 30 मई।

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मंगलवार, 1 जून को दिव्यांगजनों को कोरोना वैक्सिनेशन लगाने के लिए जिला भर में लगाए जाने वाले विशेष शिविर के लिए समय से पहले सभी पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करें। जिला में दिव्यांगजन टीकाकरण से वंचित न रहे, इसके लिए ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करें।

उन्होंने बताया कि सरकार की हिदायतों अनुसार अब जिला के दिव्यांगों का प्राथमिकता के आधार पर वैक्सिनेशन किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांगजन जो चलने-फिरने में असमर्थ है, उनको घर द्वार एवं उनके गांव में ही वैक्सीन शिविरों का आयोजन कर टीकाकरण किया जाए। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए यह भी कहा कि अधिकारी मंगलवार से इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर शुरू करना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि जिला के वरिष्ठ नागरिक भी वैक्सिनेशन के लिए वंचित ना रहें, इसके लिए भी पुख्ता प्रबंध करें।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि जिला में 9879 दिव्यांगजनों की पहचान की गई है। 1 जून को फतेहाबाद खंड में 2651, भट्टू कलां में 940, भूना में 1486, रतिया में 2319, टोहाना में 1848 तथा जाखल में 635 दिव्यांगजनों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। दिव्यांगजनों के लिए लगाए जाने वाले विशेष वैक्सीन शिविरों के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की ड्यूटियां निर्धारित की गई है। 

जिला स्तर पर नगराधीश अंकिता वर्मा तथा उपमंडल स्तर पर संबंधित एसडीएम को नोडल अधिकारी लगाया गया है। तहसील व खंड स्तर पर संबंधित तहसीलदार व बीडीपीओ, शहरों में नगर परिषद व पालिका के संंबंधित अधिकारियों की देखरेख में टीकाकरण किया जाएगा। इस कार्य के लिए ओवर ऑल इंचार्ज अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीष नागपाल होंगे।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि कमजोर वर्ग खुद को वंचित न महसूस करें और उन्हें सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का लाभ बिना किसी शुल्क के दी जाए। इसके अलावा यह भी प्रयास किया जाएगा कि इस वर्ग को जल्द से जल्द टीका लगवाया जाए।

जिला में टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। इसके लिए उपलब्ध टीकों की संख्या के आधार पर विभिन्न स्तर पर कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने नागरिकों से भी आह्वान किया है कि अगर उनके आस पास कोई ऐसा वंचित नागरिक है तो उसके लिए यह सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए उनकी सहायता करें।