हरियाणा के उद्यमियों का डाटाबेस होगा तैयार, एचयूएम पोर्टल पर दर्ज उद्यमी ले सकेंगे सरकार की योजनाओं का लाभ

फतेहाबाद, 2 जून।

हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम (एचयूएम) वेब पोर्टल हरियाणा में पंजीकृत सभी उद्योगों यानी सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े उद्यमों को एक साथ लाने की एक अनूठी पहल है। सभी उद्यम स्तर के उपयोगकर्ता ऑनलाइन पंजीकरण/आवेदन पत्र भरकर और आधिकारिक वेबसाइट पर यूआईडी के लिए लॉगिन करके आवेदन कर सकते हैं।


इस बारे जानकारी देते हुए जिला एमएसएमई केन्द्र के उपनिदेशक गुरप्रताप सिंह ने बताया कि एचयूएम पोर्टल सभी उद्यमों को विशिष्ट पहचान (यूआईडी) प्रदान करता है, चाहे वह दुकानें, एमएसएमई और बड़े उद्योग हों, ताकि एकीकृत तरीके से अनुमति और सेवाएं प्रदान की जा सकें। 

इसके अलावा, हरियाणा उद्यम ज्ञापन (एचयूएम) पोर्टल उद्यमों (उद्यम) द्वारा लगे श्रमिकों के पंजीकरण को भी सक्षम करेगा। यह राज्य में औद्योगिक इकाइयों में लगे सभी कर्मचारियों का डेटाबेस तैयार करेगा। उन्होंने बताया कि नया डेटाबेस हाल ही की महामारी के अनुभव को देखते हुए प्रवासी श्रमिकों का विवरण भी प्राप्त करेगा। एचयूएम यूनिक आईडी हरियाणा के संबंध में सेवाओं और डेटा को एकीकृत करने के लिए पहल करेगी और बेहतर योजना और समर्थन को सक्षम बनाएगी।

उन्होंने बताया कि सभी प्रकार की दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान व सेवा तथा विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े हुए उद्योगिक प्रतिष्ठान एवं इकाइयां चाहे वह पहले से ही किसी भी राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार के अधिनियम के तहत पंजीकृत हैं वह शीघ्र अति शीघ्र हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम (एचयूए) पोर्टल पर पंजीकृत करवाना सुनिश्चित करें, ताकि सरकार को कल्याणकारी योजनाओं के सूत्रीकरण एवं क्रियांवन हेतू प्रमाणीकृत डेटा प्राप्त हो सके तथा पंजीकृत उद्यमी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं के लिए पात्र बन सकें। 

पंजीकरण के समय किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आवेदक 1800-200-0023 पर सम्पर्क कर सकते हैं अथवा जिला एमएसएमई केंद्र, के दूरभाष नंबर 01667-225123 अथवा मोबाइल नंबर 7015157139 व 7876808768 पर सम्पर्क कर सकते हैंं। 

Link