घर बैठे ठीक करवा सकेंगे बिजली रीडिंग संबंधी त्रुटियां,

फतेहाबाद, 2 जून।

वैश्विक कोरोना संक्रमण काल में उपभोक्ता घर बैठे अपने बिजली मीटर की रीडिंग संबंधी त्रुटियों को ऑनलाइन माध्यम से ठीक करवा सकते हैं। इसके लिए हरियाणा बिजली वितरण निगमों (उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम) द्वारा ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा प्रदान की गई है। अब उपभोक्ताओं को अपने मीटर की बिजली रीडिंग को ठीक करवाने के लिए बिजली कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी। रीडिंग गलत होने की स्थिति में उपभोक्ता ऑनलाइन माध्यम से विभाग की वेबसाइट पर सही मीटर रीडिंग अपलोड करके बिल ठीक करवा सकते हैं।

इस बारे जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह सुविधा घरेलू, गैर-घरेलू और एलटी औद्योगिक श्रेणियों (अधिकतम 20 किलोवाट तक लोड) वाले उपभोक्ताओं के लिए है। इसके लिए उपभोक्ता निगमों की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू यूएचबीवीएन डॉट ओआरजी डॉट आइएन ( www.uhbvn.org.in) या डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डीएचबीवीएन डॉट ओआरजी डॉट आइएन ( www.dhbvn.org.in) पर जाकर ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा का उपयोग कर पाएंगे। इस सुविधा के उपयोग बारे पूरी जानकारी निगमों की वेबसाइटों पर उपलब्घ है।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि यह सुविधा गत वर्ष, 2020 में मई के महीने से ही जारी है और हजारों उपभोक्ता इसका उपयोग कर चुके हैं। प्रदेश में लॉकडाउन होने की वजह से सामाजिक दूरी को बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसलिए उपभोक्ता घर से ही ट्रस्ट रीडिंग सुविधा का उपयोग कर अपने बिलों को वास्तविक रीडिंग के अनुसार ठीक करवा सकते हैं। हरियाणा बिजली वितरण निगम अपने उपभोक्ताओं को सरल व सुलभ रूप में बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए हैं।