पंचायती चुनावों की हुई तैयारियां, फतेहाबाद जिला परिषद के वार्डों का ड्रा निकला

फतेहाबाद, 16 जून। काजला

हरियाणा पंचायती राज (निर्वाचन) नियम-1984 के नियम 5(1)(2) में किए गए प्रावधान अनुसार जिला परिषद के वार्डों का आरक्षण किया गया। उपायुक्त महावीर कौशिक की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में जिला परिषद की पिछड़ा जाति वर्ग-ए के लिए दो सीटों का ड्रा निकाला गया। शेष सीटों पर सरकार की हिदायतानुसार अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति की महिलाओं व सामान्य जाति की महिलाओं की सीटों का निर्धारण घोषित किया गया।



जिला में कुल 18 वार्ड है, जिनमें से वार्ड नंबर, 8, 9, 10, 16, 17 व 18 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। इन अनुसूचित जाति के आरक्षित वार्डों में वार्ड नंबर 9, 16 व 18 अनुसूचित जाति (महिला) तथा वार्ड नंबर 8, 10 और 17 अनुसूचित जाति (ओपन) के लिए निर्धारित हुए है। ज्ञात रहे कि सरकार की हिदायत अनुसार आरक्षित वार्डों के निर्धारण के बाद इन्हें ओड-इवन क्रमांक दिया गया। उसी के तहत महिला और ओपन का निर्धारण किया गा है।

जिला परिषद के शेष सामान्य 12 वार्डों को भी ओड-इवन क्रमांक में से दो वार्डों को पिछड़ी जाति वर्ग-ए के लिए आरक्षित करने के लिए ड्रा निकाला गया। मताना निवासी खनक ने उपायुक्त की अध्यक्षता में डिब्बे से पिछड़ी जाति वर्ग-ए के लिए पर्ची निकाली। जिला में वार्ड नंबर 3 बीसी-ए (ओपन) व वार्ड नंबर 13 बीसी-ए (महिला) के लिए आरक्षित हुए है। 

जिला में अब शेष बचे वार्ड नंबर 1 (सामान्य), वार्ड नंबर 2 (सामान्य महिला), वार्ड नंबर 4 (सामान्य महिला), वार्ड नंबर 5 (सामान्य), वार्ड नंबर 6 (सामान्य महिला), वार्ड नंबर 7 (सामान्य), वार्ड नंबर 11 (सामान्य महिला), वार्ड नंबर 12 (सामान्य), वार्ड नंबर 14 (सामान्य) व वार्ड नंबर 15 (सामान्य महिला) के लिए आरक्षित हो गए है। महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए वार्डों में सरकार की हिदायत अनुसार ओड-इवन फॉर्मूले को लागू किया गया है। वार्ड की इवन संख्या में महिला व वार्ड की ओड संख्या में सामान्य श्रेणी का निर्धारण किया गया है।

ड्रा में जिला परिषद के सीईओ अजय चोपड़ा, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, जिला परिषद के निवर्तमान चेयरमैन राजेश कसवा, जजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र लेगा, सुशील बिश्रोई एडवोकेट, रणजीत सिंह जोहल, सतपाल बाजीगर सहित गणमान्य नागरिक व अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।