उपायुक्त ने गांव कमाना, ब्राह्मणवाला, रतनगढ़ सहित रतिया के विभिन्न क्षेत्रों का किया दौरा

उपायुक्त महावीर कौशिक ने गांव कमाना, ब्राह्मणवाला, रतनगढ़ सहित रतिया क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने क्षेत्र में चल रहे विभिन्न परियोजनाओं के विकास कार्यों तथा जल शक्ति अभियान के तहत सिंचाई विभाग, काडा विभाग सहित संबंधित विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया।


इस मौके पर उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि रतिया क्षेत्र के विभिन्न गांवों में 160 बोरवेल लगाए जा रहे हैं, जिन पर चार करोड़ 80 लाख रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि एक बोरवेल पर 3 लाख रुपये के लगभग धनराशि खर्च होगी। उपायुक्त कौशिक ने मुख्य ब्रांच आरडी 6774 व आरडी 694 घग्गर नदी सहित आदि क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया और किसानों से मुलाकात की। 


उन्होंने बताया कि हर खेत को पानी योजना के तहत काडा विभाग द्वारा अंडरग्राउंड पाइपलाइन खाल के पुनर्निर्माण कार्यों पर एक करोड़ 64 लाख 30 हजार 760 रुपये की धनराशि खर्च की गई है। इससे किसानों को फसल सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध हो पाएगा।

उपायुक्त ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों तथा अन्य परियोजनाओं के तहत करवाए जा रहे विकास कार्यों को गुणवत्तापूर्वक पूरा करवाया जाए। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जल संचय व पर्यावरण को बचाने के लिए क्षेत्र की जनता को जागरूक करे। 

उन्होंने कहा कि कहा कि जल ही जीवन है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को जल बचाने के लिए आगे आना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि जल है तो कल है। जल-संकट का समाधान जल के संरक्षण से ही है। उन्होंने कहा कि जल के बिना सुनहरे कल की कल्पना नहीं की जा सकती, जीवन के सभी कार्यों का निष्पादन करने के लिए जल की आवश्यकता होती है। जल पृथ्वी पर उपलब्ध एक बहुमुल्य संसाधन है।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने रतनगढ़ राजबाह के मोगा नंबर 62850 पर साल 2019-20 में बने अंडरग्राउंड पाइपलाइन खाल के पुनर्निर्माण कार्यों का भी औचक निरीक्षण किया। यह खाल गांव रतनगढ़, ब्राह्मणवाला व मिराणा के रकबा में पड़ता है। खाल पर कुल 674 एकड़ पड़ते हैं जिसमें 622 एकड़ रकबा सिंचाई हेतू कमांड है। खाल के पुन: निर्माण कार्य से 100 प्रतिशत कमांड रकबा सिंचाई कर पा रहा है।

उपायुक्त द्वारा खाल की बुर्जी संख्या 6774 पर बनी होदी का निरीक्षण किया और हिस्सेदारों द्वारा किस प्रकार से निर्विरोध वाराबंदी से पानी की सिंचाई के बारे विस्तार से जाकारी प्राप्त की। उपायुक्त द्वारा इसी साल की मैन ब्रांच की बुर्जी संख्या 694 पर बनी होदी व नाकों का भी निरीक्षण किया। 

उपायुक्त ने मौके पर उपस्थित किसानों से भी मुलाकात की और उनकी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना। किसानों ने सरकार व जिला प्रशासन द्वारा अंडरग्राउड पाइपलाइन खाल के पुनर्निर्माण के लिए आभार व्यक्त किया। वहीं खाल पर बने एक प्राइवेट बोरवेल के बारे में भी संबंधित किसानों से बातचीत की गई और बोरवेल के अंदर ही बने अस्थाई ग्राउंड वाटर रिचार्ज पाइपलाइन की उपायुक्त ने सराहना की। 

गांव कमाना के खेतों में बने रिचार्ज बोरवेल का भी निरीक्षण। इस मौके पर काडा विभाग के एसडीओ दीपक, गुलाब सिंह, राम किशन, नरेश आदि मौजूद रहे।