जल जीवन मिशन के प्रति साइकिल यात्रा से किया जाएगा जागरूक : आदर्श सिंगला

फतेहाबाद, 11 अगस्त।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता आदर्श सिंगला ने सौगात संस्था की तरफ से चलाई जा रही सुभाष बिश्नोई की साइकिल यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यकारी अभियंता आदर्श सिंगला ने बताया कि भारत सरकार का जल जीवन मिशन एक मुख्य प्रोजेक्ट है, जिसके तहत हर घर को नल से जल मुहैया करवाना मुख्य लक्ष्य है। इसके साथ-साथ हर ग्रामीण को पीने का पानी पूरा और गुणवत्ता सहित मिले। इसको सुनिश्चित करवाने के लिए विभाग ने कर्मचारियों के साथ-साथ और सामाजिक संस्थाओं को साथ जोड़ा है, ताकि जिन घरों में पीने का पानी बेकार चलता है और पीने के पानी को अन्य किसी प्रकार से प्रयोग करते हैं उनको समझा कर पानी की बर्बादी को रोका जा सके और हर घर को उचित मात्रा में पीने का पानी मुहैया करवाया जा सके।

इसके साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में जहां भी पीने के पानी पर गाड़ी धोने के लिए सर्विस स्टेशन लगाए गए हैं उनके खिलाफ विभाग द्वारा ठोस कारवाई की जाएगी। क्योंकि उनकी वजह से बहुत क्षेत्र में पीने का पानी उचित मात्रा में नहीं पहुंच पा रहा है और सर्विस स्टेशन वाले पीने के पानी का दुरुपयोग कर रहे हैं। जल संरक्षण कैच दा रैन पानी बचाने के बारे में प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि पानी की हर बूंद मोती के समान होती है। उन्होंने कहा कि नागरिक अपने अपने घरों में बरसाती पानी इस्तेमाल करने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग टैंक बनाए। जितनी पानी की आवश्यकता है उतना ही प्रयोग में लें। इसे व्यर्थ मत बहने दो। अगर आज हम सब मिलकर पानी बचाएंगे तभी पानी मिलेगा।

इस मौके पर जिला सलाहकार शर्मा चंद लाली ने बताया कि अब घर-घर संस्था द्वारा सर्वे किया जाएगा। जिन घरों में पीने के पानी की टूटी पर नल नहीं लगा हुआ उनको मोटिवेट करके नल लगवाया जाएगा। जो भी ग्रामीण पीने के पानी का अन्य किसी कार्य में प्रयोग करते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर सौगात संस्था निदेशक सुभाष बिश्नोई, उपमंडल अभियंता ओम प्रकाश, आशीष कुमार, सुरेंद्र कुमार, अनुपाल बिश्नोई, संदीप कुमार व अन्य विभाग के कर्मचारी शामिल हुए।