सामान्य इनवर्टर को सोलर इनवर्टर चार्जर में बदलने के लिए मांगे आवेदन, सब्सिडी भी दी जाएगी

फतेहाबाद, 18 अगस्त।

अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा सोलर इंवर्टर चार्जर पर अनुदान दे रही है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जिस किसी के पास एक बैटरी का इन्वर्टर लगा रखा है उनके लिए 320 वाट की क्षमता वाले सोलर इंवर्टर चार्जर लगाए जाएंगे व जिन्होंने दो बैटरी का इन्वर्टर लगा रखा है उनके लिए 640 वाट की क्षमता वाले सोलर इंवर्टर चार्जर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 320 वाट की क्षमता वाले सोलर इंवर्टर चार्जर पर 6000 रुपये और 640 वाट की  क्षमता वाले सोलर इंवर्टर चार्जर पर 10000 रुपये अनुदान दिया जायेगा।

एडीसी ने बताया कि सोलर चार्जर आपके घर के इन्वर्टर की लगी हुई बैटरी को चार्ज करके बिजली की सप्लाई को सुनिचित करता है। यह चार्जर उन परिवारों को जहां पर बिजली की लगातार आपूर्ति नहीं होती है, उनके लिए लाभदायक होगा। सोलर इन्वर्टर प्राप्त करने के लिए किसी भी सरल केंद्र से व सरल पोर्टल www.saralharyana.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए व्यक्ति वेबसाइट www.hareda.gov.in पर लॉगिन कर सकते हैं।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगे सोलर इन्वर्टर

एडीसी अजय चोपड़ा ने बताया कि अनुदान हरेडा द्वारा पैनलबद्ध पर ली गई फर्मों से विभाग के मानको के अनुसार सोलर इंवर्टर चार्जर लगवाने पर ही प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया है कि लाभार्थी हिस्सा कम्पनी को देकर उक्त प्रणाली दो महीने के अंदर जारी स्वीकृति पत्र के शर्तानुसार किसी भी कंपनी से स्थापित करनी होगी। 

सोलर इन्वर्टर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएंगे। अपू्रवल के बाद दो महीने के अंदर-अंदर सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाना होगा, अन्यथा व्यक्ति का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित एडीसी कार्यालय के कमरा नंबर 65 से सम्पर्क कर सकते हैं।