जिला व मंडल स्तर पर हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है तीज महोत्सव

गांव बड़ोपल में 11 अगस्त को आयोजित तीज महोत्सव का कार्यक्रम

फतेहाबाद, 10 अगस्त।

75वें आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष में सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में 10 व 11 अगस्त को लोक महोत्सव तीज को मना रहे हैं। इसी कड़ी में जिला फतेहाबाद में उपायुक्त महावीर कौशिक के दिशा निर्देशानुसार जिला, मंडल व खंड स्तर पर भी तीज महोत्सव को हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।


मंगलवार को फतेहाबाद में बाल भवन प्रांगण, टोहाना में गांव बलियावाला तथा रतिया में गांव चिम्मो सहित जिला के विभिन्न गांवों व खंडों में तीज महोत्सव मनाया जा रहा है। महोत्सव में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, हरियाणा कला परिषद, विभिन्न सामाजिक-धार्मिक संगठन भाग ले रहे हैं। 11 अगस्त को गांव बड़ोपल में जिला प्रशासन द्वारा तीज महोत्सव को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसके अलावा जिला के सभी खंडों के एक-एक बड़े गांव में भी यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इस बारे विस्तार से जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह तीज महोत्सव हरियाणा की प्राचीन संस्कृति को दौबारा पुर्नजीवित किए जाने की दिशा में प्रदेश सरकार का एक अभिनव प्रयास होगा। उन्होंने बताया कि तीज महोत्सव कार्यक्रम की विशेषता यह होगी की इसमें आगंतुकों को ग्रामीण हस्तशिल्प की खुबसूरती देखने को मिलेगी। तीज महोत्सव के दौरान स्वयं सहायता समूह की सदस्यों द्वारा हस्तनिर्मात उत्पाद विक्रय हेतू उपलब्ध रहेंगे। तीज महोत्सव में जहां महिलाओं द्वारा निर्मित बाजरा उत्पादों का स्वाद होगा, वहीं फुलकारी, ज्वेलरी, चूडी, अचार मुरब्बे, टैराकोटा, नमकीन, टैडीबियर, बैडशीट जैसे विविध उत्पाद देखने को मिलेंगे।

प्रवक्ताने बताया कि कि स्टॉल के माध्यम से तीज महोत्सव में आने वाले आगंतुकों को योजना की जानकारी भी उपलब्ध होगी। ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान भी प्रशिक्षण के माध्यम से ग्रामीण बेरोजगार युवकों को अपना स्वरोजगार स्थापित करने हेतु प्रतिबद्ध है। ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान द्वारा अब तक प्रदेश में 1 लाख 23 हजार 200 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है जिसमें से 79353 अपना स्वरोजगार प्रारम्भ कर चुके हैं। स्टॉल के माध्यम से यह योजना भी सभी आंगतुकों को प्रदर्शित की जाएगी, ताकि ग्रामीण आंचल में बसने वाली महिलाएं ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके। उन्होंने बताया कि जिला फतेहाबाद में विभिन्न स्थानों पर तीज उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।