हर हित रिटेल स्टोर के लिए आवेदन शुरू, अभी करें आवेदन

फतेहाबाद, 1 सितंबर।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण अंचल में व्यापार, रोजगार और आधुनिक बाजार को बढ़ावा देने के लिए हर हित रिटेल स्टोर योजना को शुरू किया गया है। गांव की जरूरत की हर चीज गांव में ही मिले इस मकसद से योजना को तैयार किया गया है। इसका मुख्य मकसद ग्रामीण उपभोक्ताओं को उनके गांव में ही मॉडर्न रिटेल बाजार के द्वारा उच्च गुणवत्ता की चीजें बेहतर दामों पर उपलब्ध करवाना है। इस योजना के अंतर्गत सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) तथा स्वयं सहायता समूहों की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाया मिलेगा।



उन्होंने बताया कि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक आवेदक हर हित योजना की वेबसाइट www.harhith.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि हर हित रिटेल योजना के तहत मात्र 12वीं पास युवा अपना स्टोर खोल सकता है। इसकी आयु सीमा 21 से 35 वर्ष तक है। प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2024 तक हरियाणा को बेरोजगार मुक्त रोजगार युक्त बनाना है। इसी क्रम में युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने की दिशा में सरकार ने यह सराहनीय योजना को आगे बढ़ाया है।

उपायुक्त ने आगे बताया कि प्रदेश में हर हित हरियाणा में 5000 स्टोर खोले जाएंगे। इसमें पहले चरण में 2000 स्टोर खोले जाएंगे जिसमें 75 फीसदी स्टोर गांव में खोलने जाएंगे। हर हित रिटेल स्टोर को लेकर ग्रामीण व शहर के युवाओं में भरपूर उत्साह देखने को मिल रहा है। यही वजह है कि अभी तक 50 फीसदी आवेदन प्रदेश के गांव से आए है। पहले चरण में जिन गांव की जनसंख्या 3000 से ज्यादा है उनका चयन किया जाएगा। 

साथ ही उसी गांव के युवा को हर हित फै्रंचाइजी मिलेगी। फै्रंचाइजी पाने के इच्छुक आवेदन के लिए हर हित की वेबसाइट  www.harhith.com पर आवेदन करें। वहीं अधिक जानकारी के लिए हर हित के सपोर्ट डेस्क नंबर 9517951711 पर संपर्क कर सकते हैं। योजना के तहत र्फै्रचाइजी प्राप्त करने के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे है। इस प्रक्रिया के बाद चयनित उम्मीदवार की लिस्ट जारी की जाएगी।