एसडीएम ने आंगनबाड़ी वर्करों को दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों का दौरा कर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

उपमंडलाधीश भारत भूषण कौशिक ने प्री स्कूल व प्ले स्कूल एजुकेशन के तहत आंगनबाड़ी वर्कर को दिए जा रहे ट्रेनिंग कार्यक्रम को लेकर स्थानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व स्वामी दयानंद विद्यालय का दौरा किया।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी वर्कर व मास्टर ट्रेनर को उचित दिशा निर्देश दिए। उपमंडलाधीश कौशिक ने कहा कि छोटे बच्चों के शारीरिक विकास को लेकर गतिविधियों का आयोजन, भौतिक विकास, भाषा विकास, गणित विकास और सामाजिक विकास को लेकर वर्करों को ट्रेनिंग दी जाए।

एसडीएम भारत भूषण कौशिक ने सभी सुपरवाइजर को निर्देश दिए कि विभाग के उचित निर्देशानुसार ट्रेनिंग संपूर्ण करवाएं। उन्होंने आंगनबाड़ी वर्करों से कहा कि वे बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ अनुशासन का पाठ भी पढ़ाए। 

ट्रेनिंग के बारे में जानकारी देते हुए एसडीएम ने कहा कि आंगनबाड़ी में आने वाले प्रत्येक बच्चे को खेल के माध्यम से शिक्षा का ज्ञान दिया जाए। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी वर्कर को निर्देश दिए कि ट्रेनिंग उपरांत आंगनबाड़ी सैन्टर में आने वाले प्रत्येक बच्चे को शिक्षा के महत्व के बारे में जरूर बताएं। 

इस मौके पर उपस्थित सुरपाइजरों ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग महिलाओं व बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए पूर्णरूप से गंभीर है। इस दौरान सुपरवाइजर मिशु चिलाना, हरदीप कौर, स्मेषठा सहित अन्य अधिकारी और आंगनबाडी़ वर्कर उपस्थित रहे।