ससुर ने दामाद को शादी में गिफ्ट किये 21 जहरीले सां’प, वजह हिला देगी आपको

 दहेज प्रथा का चलन आज भी हमारे समाज में हैं। दहेज लेना और देना दोनों अप’राध है लेकिन इसके बावजूद लोग इसका पालन करते आ रहे हैं। कहीं लोग छिपकर ऐसा करते हैं तो कहीं खुलकर ऐसा किया जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि दहेज में लड़की के परिवार की ओर से सोने व चांदी के गहने, घर के सामान,वाहन और रूपए इत्यादि देने का चलन है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी अनो’खी दहेज प्रथा के बारे में बताएंगे जिसके बारे में जानकर आप है’रान हो जाएंगे और ये सोचने को मजबूर हो जाएंगे कि भला ऐसा भी हो सकता है?

आज हम एक ऐसे समुदाय के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जहां दहेज के रूप में लड़की के पिता की ओर से दूल्हे को जह’रीले सां’प दिए जाते हैं और वो भी एक या दो नहीं बल्कि पूरे 21 सां’प भेंट में दी जाती है। जी हां, हम यहां बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय के बारे में जहां लोग अपनी बेटियों की शादी में दहेज के नाम पर घर का सामान न देकर जह’रीलें सां’प देते हैं।

बता दें गौरिया समुदाय के लोग ऐसा परंप’रा के तहत करते हैं जो इनके समाज में सदियों से चली आ रही हैं। यहां लोगों की ऐसी मान्य’ता है कि यदि वो ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी बेटियों की शादी टू’ट जाती है। आपको बता दें कि ये सांप कोई ऐसे-वैसे सांप नहीं होते बल्कि ये गहुंआ और डोमी सां’प होते हैं, जो एक बार यदि किसी को का’ट लें तो उसका बचना नामु’मकिन होता है।


अब आपको बताते हैं कि यहां ऐसा करने के पीछे की वज’ह क्या है? दरअसल गौरिया समुदाय के लोग अपनी जीविका के लिए जह’रीलें सांपों को पकड़ने का काम करते हैं। ये जह’रीलें सांपों को दिखाकर लोगों से पैसे मांगते हैं। यही वजह है कि यहां बाप अपनी बेटी की शादी में जहरीले सां’प दहेज में देता है ताकि उनका दामाद इससे पैसे कमा सकें और उनकी बेटी का भरण-पो’षण कर सकें। यहां बेटी की शादी की बात प’क्की होने पर पिता जहरी’लें सां’पों को पकड़ना शुरू कर देता हैं ता’कि वो शादी में अपने दामाद को दे सकें।