24 अक्टूबर को मनाया जाएगा संयुक्त राष्ट्र दिवस, सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश

फतेहाबाद, 22 अक्टूबर।

हरियाणा सरकार ने 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस समारोह के अवसर पर सरकारी भवनों में राष्ट्रीय ध्वज के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज फहराने के निर्देश जारी किये हैं। यह ध्वज उन सभी सरकारी भवनों में फहराया जायेगा, जिन पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है।

इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि हरियाणा सरकार ने जिला स्तर पर गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस बारे में उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए है।
उपायुक्त ने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत जहां तक संभव हो सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा सामूहिक रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जाए। उपायुक्त ने बताया कि जिला मुख्यालय में स्थित सार्वजनिक भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ संयुक्त राष्ट्र के ध्वज को फहराया जाए। सामान्य राष्ट्रीय ध्वज को इस प्रकार फहराया जाए कि वह अपने सामने वाली दिशा के हिसाब से अपने एकदम दाई ओर हो अर्थात् झंडा फहराने के समय झंडे की ओर मुख किए हुए व्यक्ति के एकदम बाई ओर हो। उपायुक्त ने बताया कि इस दौरान सामाजिक समारोह, सामूहिक बैठकों, विचार गोष्ठियां, पोस्टर प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, भाषण व संयुक्त राष्ट्र संघ के कत्र्तव्यों पर वार्तालाप आयोजित किए जाए जिसमें कोविड-19 महामारी के संबंध में भारत व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए इन कार्यक्रमों को आयोजित किया जाए।