हर घर को नल से जल मुहैया करवाना जल जीवन मिशन का मुख्य उद्देश्य : आदर्श सिंगला

 

जाखल, 2 अक्टूबर।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के मौके पर जल जीवन मिशन को लेकर उपमंडल टोहाना व जाखल के गांव गुल्लरवाला व चुहड़पर में आयोजित ग्राम सभा को संबोधित करते जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता आदर्श सिंगला ने बताया कि भारत सरकार का जल जीवन मिशन एक मुख्य प्रोजेक्ट है, जिसके तहत हर घर को नल से जल मुहैया करवाना मुख्य लक्ष्य है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ ही मिशन के तहत हर ग्रामीण को पीने का पानी पूरा और गुणवत्ता सहित मिले, इसको सुनिश्चित करवाने के लिए विभाग ने कर्मचारियों के साथ-साथ और सामाजिक संस्थाओं को साथ जोड़ा है ताकि जिन घरों में पीने का पानी बेकार चलता है और पीने के पानी को अन्य किसी प्रकार से प्रयोग करते हैं उनको समझा कर पानी की बर्बादी को रोका जा सके।

इस मौके पर आरसीबी रजनी ने बताया कि पानी हमारे लिए कितना जरूरी है। बिना पानी के हम जीवित नहीं रह सकते और पानी के साथ-साथ पानी की गुणवत्ता पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान पानी चेक करने के लिए फील्ड टेस्टिंग के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने लोगों को जल जीवन मिशन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा। ग्राम सभा में ग्रामीणों को जल संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई। इस मौके पर सरपंच सुखचैन सिंह, ग्राम सचिव मनोज कुमार, राज कुमार, जिला परिषद से रविंद्र कुमार, कम्युनिटी मोबिलाइजर अवतार सिंह, सुरेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे।