जानना जरूरी: कम हो रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले, क्या अब मिल जाएगी 'मास्क से मुक्ति'?

पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखने को मिल रही है। रिपोर्टस के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 20,799 नए मामले सामने आए और 180 लोगों की मौत हुई है।



 इतना ही नहीं कोरोना से रिकवरी रेट भी बढ़कर अब 97 फीसदी से अधिक हो गया है, इसे मार्च 2020 के बाद से सबसे अच्छा बताया जा रहा है। इन आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि देश में कोरोना संक्रमण से हालात में काफी सुधार आ गया है। इसके साथ अब तक 90 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक भी मिल चुकी है जिससे देश की

लगभग 70 फीसदी आबादी को कोरोना के गंभीर संक्रमण के खतरे से सुरक्षित माना जा रहा है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्या अब भी मास्क पहनकर रखना आवश्यक है? अगर हां तो इस मास्क से कब छुटकारा मिलेगा?


कोरोना के मामलों के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, इसमें कोई दो राय नहीं है कि देश में फिलहाल स्थिति में काफी सुधार आया है। हालांकि हमें इस बात को बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए को कोरोना  वायरस अभी भी हम सभी के बीच मौजूद है। ऐसे में जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। सभी लोगों को मास्क के साथ कोरोना से बचाव के लिए सभी आवश्यक नियमों का लगातार पालन करते रहना चाहिए।