उपमंडल टोहाना में किसानों की धान की फसल की सरकारी खरीद शुरू

 -उपायुक्त ने विभिन्न मंडियों व खरीद केंद्रों का औचक निरीक्षण किया

टोहाना, 3 अक्टूबर।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने रविवार को उपमंडल टोहाना में किसानों की धान फसल की सरकारी खरीद का शुभारंभ किया और मौके पर ही 464 क्विंटल धान की खरीद विभिन्न एजेंसियों द्वारा की गई। उपायुक्त ने अधिकारियों व विभिन्न खरीद एजेंसियों के साथ जाखल, टोहाना, धारसूल सहित विभिन्न अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा भी की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर उपायुक्त ने किसानों, आढ़तियों, श्रमिकों से भी बातचीत की और कहा कि किसान को फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा धान की फसल की खरीद के लिए सभी प्रबंध पुख्ता किए गए है। किसानों की फसलों का एक-एक दाना खरीदा जाएगा।



उपायुक्त ने कहा कि अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में आने वाले किसानों को किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, जिसके लिए संबंधित अधिकारियों को पहले से आदेश जारी किये गए हैं। प्रत्येक किसान की निजी जिम्मेदारी बनती है कि मंडियों में लाई जाने वाली फसल सूखाकर ही लाई जाएं, ताकि किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 की महामारी के चलते पराली को आग लगाने से गुरेज करना समय की जरूरत है, क्योंकि इसके साथ वातावरण को दूषित होने से बचाया जा सकता है। उन्होंने आढ़तियों, एसोसिएशन प्रधान सहित लेबर व किसानों से बातचीत करते खरीद प्रबंधों को सुचारू ढंग से चलाने के लिए विचार-विमर्श किया। खरीद प्रक्रिया को लेकर अलग-अलग मुद्दों पर समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना व अधिकारियों को पारदर्शी ढंग से खरीद प्रक्रिया के कामों को पूरा करने के आदेश भी जारी किए।

उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बेचने में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी, इसके लिए सरकार व प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए है। किसानों की फसलों का एक-एक दाना उचित समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को फसल बेचने में कोई परेशानी व दिक्कत न आएं, इसके लिए संबंधित विभाग पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में संबंधित विभाग साफ-सफाई की उचित व्यवस्था करें। इसके साथ-साथ संबंधित विभाग बिजली, शौचालय, पेयजल इत्यादि की समूचित व्यवस्थाएं की जाएं। उन्होंने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार व प्रशासन द्वारा किसानों की फसल खरीद के उचित प्रबंध किए गए है। इसके अलावा संबंधित विभाग के अधिकारियों की ड्यूटियां भी लगाई गई है। इस मौके पर एसडीएम चिनार चहल, डीएमयू चरणजीत गिल, मार्केट कमेटी सचिव मनोज दहिया, संदीप गर्ग, संदीप लाहन सहित विभिन्न खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि व संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।