LPG सिलेंडर पड़ेगा 300 रुपये सस्ता, सब्सिडी वाले बैंक खाते से लिंक करा लें आधार कार्ड

महंगाई (Inflation) के इस दौर में बचत (Saving) तो लगभग खत्म ही हो गई है. घरेलू सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर हैं. नवंबर 2020 में 594 रुपये की कीमत वाला घरेलू गैस सिलेंडर अब 819 रुपये का हो गया है लेकिन अगर आप महंगे सिलेंडर पर सब्सिडी लेते हैं तो आप करीब 300 रुपये तक बचा सकते हैं.

बढ़ गई है सब्सिडी की राशि

हाल-फिलहाल ये देखने को मिला कि सिलेंडर की सब्सिडी महज 10-20 रुपये ही रह गई लेकिन अब सरकार ने सब्सिडी राशि में इजाफा कर दिया है. घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी 153.86 रुपये से बढ़ कर 291.48 रुपये हो गयी है. अगर आपने उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लिया है तो आपको 312.48 रुपये तक सब्सिडी मिल सकती है जो पहले 174.86 रुपये होती थी.

कैसे बचा सकते हैं 300 रुपये

अगर आप गैस सिलेंडर पर सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आपको सब्सिडी वाले खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा. ऐसा करने पर आपके खाते में करीब 300 रुपये की सब्सिडी आ जाएगी.

घर बैठे लिंक करा लें आधार कार्ड

अगर आपका एलपीजी कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इसे घर बैठे निपटा सकते हैं. इंडेन के ग्राहक https://cx.indianoil.in पर पूरी जानकारी ले सकते हैं. भारत गैस के ग्राहक https://ebharatgas.com पर विजिट कर अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार से लिंक कर सकते हैं.

बहुत महंगा हो गया है सिलेंडर

लगातार बढ़ती तेल की कीमतों का असर घरेलू गैस पर भी पड़ा है. 4 महीने पहले तक जो घरेलू सिलेंडर 594 रुपये में मिलता था वो अब दिल्ली में 819 रुपये में मिल रहा है. नवंबर से मार्च के बीच सिलेंडर की कीमत 225 रुपये बढ़ गई हैं जो करीब 25 फीसदी हैं.