नवोदय स्कूल में कक्षा छठी में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित, अंतिम तिथि 30 नवंबर

फतेहाबाद, 11 नवंबर। 

उपायुक्त एवं जवाहर नवोदय विद्यालय खाराखेड़ी के चेयरमैन महावीर कौशिक ने बताया कि कक्षा छठी (सत्र 2022-23) में प्रवेश परीक्षा हेतू ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसके लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि आगामी 30 अप्रैल, 2022 निर्धारित की गई हैं। उन्होंने बताया कि कक्षा छठी में दाखिले के लिए 30 नवंबर, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर किये जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक अभिभावक किसी भी कार्य दिवस के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय खारा खेड़ी के प्राचार्य (मोबाइल नंबर 9416400583) से संपर्क कर सकते हैं। 



आरक्षण:-

 उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए 75 प्रतिशत सीटें आरक्षित होती हैं। इसके साथ ही एक तिहाई स्थान लड़कियों के लिए आरक्षित होता है। उन्होंने बताया कि अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व दिव्यांगों के लिए सरकार के नियमों के अनुरूप आरक्षण का लाभ मिलेगा। 

पात्रता एवं शर्तें:-


 ​उन्होंने बताया कि जेएनवी खारा खेड़ी में कक्षा छठी में दाखिले के लिए अभ्यर्थी फतेहाबाद जिले के किसी भी सरकारी/सरकारी सहायता/ सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 5वीं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अध्ययनरत हो, अभ्यर्थी ने किसी सरकारी/सरकारी मान्यता प्राप्त/सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय में कक्षा तीसरी एवं चौथी में पूर्ण शैक्षणिक सत्र में अध्ययन किया हो तथा उत्तीर्ण हो, अभ्यर्थी ने कक्षा 5वीं में फतेहाबाद जिले में पूर्ण शैक्षणिक सत्र में अध्ययन किया हो, अभ्यर्थी का जन्म एक मई, 2009 से पहले तथा 30 अप्रैल, 2013 (दोनों तिथियां शामिल) के बाद का नहीं होना चाहिए

विशेषताएं:-

 इस मौके पर जेएनवी खारा खेेड़ी के प्राचार्य राजीव कुमार सक्सेना ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय खारा खेड़ी पूर्णत: नि:शुल्क, सह-शिक्षा, आवासीय विद्यालय है। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास, राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए कक्षा 9वीं में एक वर्ष का प्रवास (अहिंदी भाषी जवाहर नवोदय विद्यालय-परभनी, महाराष्ट्र), विभिन्न खेलों में उत्तम व्यवस्था, स्काउंट गाइड, कला तथा संगीत की विशेष शिक्षा व सुसज्जित पुस्तकालय की उत्तम व्यवस्था विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाती है।